Seo kya hai ? or कितने प्रकार से होता है पूरी जानकारी हिंदी में 2020

Seo kya hai

SEO क्या Hai?पूरी जानकारी हिंदी में

SEO क्या Hai?दोस्तों क्या आप जानना चाहते है की SEO kya hai? ( what is SEO in Hindi ) और क्यों किया जाता है तो इस पोस्ट में आपको SEO से सम्बंधित सभी प्रकार के सवालो के जबाब मिल सकते है SEO का नाम सुन के हम पहले ही परेशान हो जाते है की SEO क्या Hai? तो friends इस पोस्ट में हम Seo kya hai और कितने प्रकार का होता और क्यों किया जाता सब कुछ जानेंगे पर उससे पहले हम SEO का पूरा जान लेते है की SEO का पूरा नाम क्या है

friends SEO का पूरा नाम Sarch Engine Optimization होता है ये हमारे ब्लॉग या website को search में लेन का काम करता है friends आप को तो पता ही है जब तक हमारा Blog/website search results में नहीं आता है तब तक उसपे ट्रैफिक नहीं आ सकता है आयेगा भी तो बहुत कम तो हर Blogger या website owner की इक्छा होती है कि उसके Blog या website पर ज्यादा से ज्यादा ट्राफीक आये पर ये SEO के बिना संभव नहीं हो सकता है।

 

SEO क्या Hai? ( What is SEO in Hindi )

friends SEO का पूरा नाम अब हम जान ही गये है की  search engine optimization होता है Blog या website बन जाने के बाद SEO का काम शुरू होता क्यों जब हमारी Blog या website बन के तैयार हो जाता है तो हमे जरुरत होती है उसपे ट्रैफिक लाने का तो दोस्तों SEO किये बिना हमारे Blog या website ट्रैफिक आना संभव नहीं है अगर आता भी है बहुत ही कम ना के बराबर तो SEO ही एक प्रक्रिया है जिसके द्वारा हमे अपने Blog या website पर ट्रैफिक मिल सकता है

क्यों की जब Blog या website किसी search engine में Rank नहीं करेगा तब तक हमे ट्रैफिक नहीं मिलता है आशन भाषा में कहे तो जब नही हम कुछ किसी search engine में जैसे Google, bing या yahoo search करते है तो जो results मिलते है उसमे जो ऊपर होता है उसपे click कर हम  उस साईट पर चले इससे उस website की ट्रैफिक मिलती है तो हमारे website या किसी पोस्ट को search results के टॉप rank में लेन का काम SEO करता है।

 

SEO के प्रकार ( Kinds Of SEO )

friends Seo kya hai हमने जान लिया अब हमारे मन में सवाल आता है की Seo kya hai?  OR SEO कितने प्रकार का होता है तो मै आपको बताना चाहूँगा की मूल रूप से SEO तीन प्रकार का होता है।

  1. On site SEO
  2. On page SEO
  3. Off site SEO

अब हमारे मन में सवाल आता है की अब ये सब क्या है और कैसे किया जाता है तो हम बरी बरी से निचे सबके बिषय में बात करेंगे।

On Site SEO

दोस्तों on site SEO website या Blog में किया जाता है जैसे आप अपना website या Blog बना लिए है तो उसमे SEO किया जाता है ये तो हम जान चुके है तो हम website या blog का SEO कैसे करेंगे तो friends ये बहुत ही आशन काम है इसमे कुछ निम्न बातो पर ध्यान देना होता है जैसे हमारे website या Blog Title और Description लिखना अगर हम अपने website या Blog का title और Description सही नहीं लिखते search engine को पता नहीं चल पता है

आपका website या blog किस categories में है तो सबसे पहले हमे ये ध्यान देना चाहिए और भी बहुत से काम है जैसे tagline, sitemap, url submission, website की स्पीड को फ़ास्ट करना ये सब on site SEO के undar आते है

How to Get Google to Instantly Index Your New Website? Kaise Kare ? 2020

 

On Page SEO

On page SEO kya की  हम अपने Post में किया जाता है इसके categories में निम्न प्रकार के कार्य किया जाता है

  1. हम अपने पोस्ट के लिए प्रापर keyword research नहीं करते है तब तक हमारी पोस्ट किसी भी search engine में rank नहीं कर सकते इस लिए हमे के research करना बहुत जरुरी होता है।
  2. focus keyword किसी भी पोस्ट या आर्टिकल को लिखते समय एक focus keyword को लिखना जरुरी होता है।
  3. Meta Description पोस्ट लिखने के बाद meta description लिखना बहुत जरुरी होता है क्यों हमारे पोस्ट search results में आते है तो निचे कुछ वाक्य लिखा होता है उसे Description कहा जाता है तो use लिखना बहुत जरुरी होता है।
  4. अपने पोस्ट में keyword को ध्यान देकर अच्छी तरीको से Heading लिखना
  5. अपने पोस्ट का सही से url लिखना
  6. on page SEO में और भी बहुत से कार्य है जिसको हम एक दिनों नहीं जान सकते है।

 

 

दोस्तों हमे उम्मीद है की आपको Seo kya hai और SEO कितने प्रकार के होते है और कैसे किये जाते है इसके बारे में जानकरी मिल चुकी होगी फिर भी किसी प्रकार के सवाल है या सुझाव है तो आप Comment कर सकते है।

Tags:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *