WordPress Blog Ko Free CloudFlare CDN Setup कैसे करे |2020 Update

Free CloudFlare CDN Setup

आज इस post में हम बात करेंगे CloudFlare के बारे में और Learn की कैसे आप CloudFlare पर Free Account बनाकर अपने WordPress Blog पर Free CloudFlare CDN Setup कर सकते हो और कैसे आप CloudFlare से अपने WordPress Blog की Loading Speed को Fast कर सकते हो?

किसी भी blog की stacking speed quick होना कितना जरुरी है ये शायद मुझे आपको बताने की जरुरत नहीं है क्योंकि ज्यादातर सभी bloggers को पता होता है की अगर उनके blog की stacking speed moderate हुई तो ये उनके blog के लिए अच्छा नही होगा.

Web Search motors की report की मुताबिक अगर कोई blog open होने में 2-3 seconds से ज्यादा time लेता है तो half perusers उस blog को open होने से पहले ही close कर देते हैं यानी आपके blog की open speed clients के लिए initial introduction होती है और वो कहते है ना early introduction is the last impression.

इसके अलावा Google ने भी अपनी positioning calculation में blog की stacking speed को include किया हुआ है यानी अगर किसी blog की open speed moderate है तो वो blog कभी भी google की search positioning में अच्छी position पर नही आ पायेगा जिसके कारण उस blog पर perusers (traffic) भी कम पहुँच पाएंगे.

इसलिए हम सभी bloggers अपने blog की stacking speed को superfast बनाने के लिए न जाने क्या-क्या करते है यानी हर छोट्टी से छोट्टी stacking issues को बहुत significance देते है और उन्हें settle करने के लिए बहुत मेहनत भी करते हैं और वो हर चीज attempt करते हैं जो हमारे blog की stacking speed को quick कर दें.

आज इस पोस्ट में भी हम ऐसी ही एक चीज के बारे में बात करने वाले है जो हमारे blog की stacking speed को quick कर दें और वो है CloudFlare CDN और साथ ही साथ हम सीखेंगे की कैसे आप अपने WordPress blog पर free cloudflare CDN arrangement कर सकते हो.

 

 

CDN क्या है और CDN कैसे काम करता है?

CDN full structure “Content Delivery Network” होती है और जैसा की आप इसकी full structure से समझ सकते हो की दुनिया में अलग-अलग area पर मौजूद PCs (servers) से content convey करने के organize को CDN कहते है.

आइये इसे आसान भाषा में समझते हैं मानकर चलिए की एक व्यक्ति आपके बहुत पास से आपकी तरफ एक गेंद (ball) फेकता है और दूसरा एक व्यक्ति आपसे बहुत दूर से आपकी तरफ एक गेंद फेकता है और अब मैं आपसे पूछूं की किस व्यक्ति की गेंद आपके पास जल्दी आएगी?

अब आप सोच रहें होंगे की ये कैसा बेवकूफी वाला सवाल क्योंकि ये तो हर कोई बता सकता है की पास वाले व्यक्ति की गेंद आपके पास जल्दी आएगी. ठीख इसी तरह जब आप अपने blog को किसी server पर have करते हो तो वो server दुनिया में किसी एक area (देश) में मौजूद होता है.

अब आप मान कर चाइये की आपका blog US में किसी server पर have है और अब अगर कोई US में ही कोई client आपकी site को get to करता है तो उसके program पर आपके website pages का load time बहुत quick होगा अगर आपकी उसकी तुलना (think about) India के clients के program पर load होने वाले time से करेंगे.

जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया की CDN servers का एक ऐसा organize होता जो आपके blog के clients के geographic area के सबसे पास वाले अपने server से आपके blog के static substance (pictures, CSS and JavaScript) को clients के PC पर send करता है जिससे की आपके site pages जल्दी से जल्दी load हो सकें.

अब आप ये तो समझ ही गये की CDN क्या होता है लेकिन शायद आपके मन में ये सवाल जरुर होगा की ये CDN give कौन करता है तो दोस्तों Internet पर ऐसी बहुत सी sites (organizations) हैं जो free और paid CDN administration give करती हैं और उनमें से एक है CloudFlare जिसकें बारे में अब हम बात करेंगे.

CloudFlare क्या है और CloudFlare कैसे काम करता है?

how-does-cloudflare-work

Cloudflare आज most mainstream CDN suppliers में से एक है और इसका कारण ये है की ये आपको premium CDN plan के अलावा free CDN plan भी give करता है और ये free CDN plan किसी भी little web journals and sites के लिए एक दम immaculate है.

Cloudflare CDN administration के अलावा आपके blog को DDos assaults और noxious bots से भी ensure करता है और इससे आपकी website की security solid रहती है.

Cloudflare के दुनिया में अलग-अलग area पर बहुत सारे server farm (servers) होते है जहाँ पर वो आपके web journals की static records (pictures, CSS and JavaScript) को store कर लेता है.

फिर जब कोई client आपके blog के किसी page को visit करने के लिए अपने program से demand send करता है तब cloudflare CDN आपके client के सबसे closest server farm से आपके blog page की static documents को उस client को send कर देता है.

इस process से ये फायदा होता है की आपके blog pages clients के program पर बहुत जल्दी load होते हैं इसके अलावा क्योंकि ज्यादातर static documents CDN servers से client के program पर send की जा रही हैं तो इससे आपके server की data transmission squander नहीं होती है.

CloudFlare CDN पर पूरा trust कर सकते हो क्योंकि Google, Microsoft और Qualcomm जैसी बड़ी-बड़ी organizations Cloudflare को support करती हैं और सबसे अच्छी बात ये आप बहुत ही आसानी से अपने WordPress blog पर free cloudflare CDN arrangement कर सकते हो.

WordPress Blog पर Free CloudFlare CDN Setup कैसे करें?

Step 1: सबसे पहले आप CloudFlare website को open कीजिये और फिर Sign Up button पर click कीजिये.

Click-Cloudflare-Sign-up-button

 

Step 2: अब आपके सामने CloudFlare पर account make करने के लिए एक basic सा structure open हो जायेगा जिसमे आपको सबसे पहले अपनी email id enter करनी है और फिर अपने लिए एक secret key set करना है और फिर last में आपको Make Record button पर click करना है.

Create-Cloudflare-account

 

Step 3: अब आपके सामने CloudFlare का dashboard open हो जयेगा और अब आपको अपने WordPress blog को CloudFlare CDN पर arrangement करने के लिए Include Website button पर click करना है.

add-site-in-cloudflare

 

Step 4: अब आपके सामने CloudFlare का dashboard open हो जयेगा और अब आपको अपने WordPress blog को CloudFlare CDN पर arrangement करने के लिए Include Website button पर click करना है.

select-cloudflare-cdn-free-plan

 

Step 5: अब CloudFlare आपकी hosting DNS fetch करेगा और आपके सामने show करेगा और अब आपको Continue button पर click करना है.

cloudflare-detect-dns

 

Step 6:इस step में आपको अपने area के nameservers change करने हैं इसलिए अब आपके सामने अब जो CloudFlare nameservers show हो रहें हैं उन्हें duplicate करके अपने current nameservers से change कर दीजिये और फिर Proceed with button पर click कर दीजिये.

change-your-nameservers-with-cloudflare-nameservers

 

अगर आप नहीं जानते हैं Nameservers क्या है और Domain Nameservers कैसे Change करें ये जानने के लिए आप दिए गये link पर click करके मेरी post को पढ़ सकते हो.

Last Step: Nameservers change करने और फिर continue button पर click करके के बाद आपके सामने Pandding status show होगा यानी आपके Nameservers को update होने में लगभग 24 hours लगेंगे और फिर उसके बाद आपकी site CloudFlare पर active हो जायेगी.

active-status-on-cloudflare

Important Note:अगर आपके पास एक से ज्यादा web journals है तो आपको सबके लिए अलग-अलग cloudflare account बनाने की जरुरत नहीं है आप एक ही account में कितनी भी destinations को include कर सकते हो.Free CloudFlare CDN Setup

 

Web Hosting Kya hai ? Web Hosting Types 2020

Google Webmaster Tools क्या है ? और किसी Blog Website के लिए क्यों जरुरी है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *