Blogging Kya Hai 2021 और Blogging से पैसे कैसे कमाए?

Blogging Kya Hai

Blogging Kya Hai And Blogging से पैसे कैसे कमाए?: दोस्तों इसके बारे में आज के समय में काफी सारे लोग जानना चाहते हैं और इससे आपको क्या फायदा हो सकता है वो भी हम आपको आज इस Article में विस्तार से बताने वाला हु. क्या आप जानते हो? net की मदद से आप न सिर्फ FacebookWhatsapp पर अपने दोस्तों से Conversion कर सकते हो और Google पर कोई जानकारी ले सकते हो बल्कि Online के जरिये बहुत सारा पैसा और नाम भी कमा सकते हो. Online पैसे कमाने के कई तरीके हैं, लेकिन Blogging सबसे Popular तरीका है, या ये मान लीजिये की ये आपका एक Business है.

 

दोस्तों Blogging Kya Hai एक तरह की Website होती है जहाँ आपको किसी Niche के ऊपर Article के रूप में जानकारी मिलती है. यदि हम आम भाषा में Blog को समझने का प्रयास करें तो ये मान लीजिये की Blog Internet की दुनिया में एक ऐसा जरिया है जहाँ से हमे अपने Questions का Answers मिलता है.

 

हमे किसी चीज़ के बारे में जानकारी लेनी होती है तो हम Google पर जाकर टाइप करते हैं और Google अपने सर्च रिजल्ट में हमे उन्ही Blog के post के लिंक को show करता है और उसके बाद हम उन्ही में किसी एक को क्लिक करते हैं और हमे अपने सवालों का जवाब मिलता है.

 

 

Blog का इतिहास क्या है?

दोस्तों 90 दशक के मध्य में Online डायरीज और मैगज़ीन से Blog विकसित हुए. उस समय Internet Users खुद ही Blog चलाना शुरू कर भी चुके थे जहाँ वो अपने Personal Life ,Thoughts और Social Comments को Update करते थे.

जैसे-जैसे लोगों ने Internet का इस्तेमाल करना शुरू किया तो ऐसे Personal Blog भी बढ़ने लगे जिसके कारण कई ऐसे Tool Market में आ गए जिससे लोगों के लिए Blog बनाना और उसे Maintain करना आसान हो गया. इन्ही Tools ने Blogging को Popular बनाने में मदद की. दोस्तों 1999 में जहाँ Popular Free Blogging Platform जिसका नाम है Blogger.com लांच हुआ जिसे 2003 में Google द्वारा Developed किया गया था.

2003 में ही WordPress Launched हुआ जो आज सभी Blogger की इकलौती पसंद है और हमारा ये Blog भी WordPress पर ही है. दोस्तों दुनिया वर्की की 30% Websites WordPress पर ही बनी हैं तो अगर Blogging के लिए WordPress को सबसे ज्यादा भरोसेमंद Platform समझा जाये तो बिलकुल भी गलत नहीं होगा.

 

 

Blog और Website में क्या अंतर है? 

दोस्तों Blog ,Website से अलग होते हैं जैसे को:- Website बहुत सारे पेजों का एक कलेक्शन होता है जबकि Blog पर Post होते हैं और जैसे-जैसे Post Update होते रहते हैं तो नये Post ऊपर और पुराने नीचे चले जाते हैं. उदाहरण को रूप मे: आप Flipkart.com  को ले लीजिये ये एक Website है जहाँ आपको अलग -अलग Category से समन्धित Pages देखने को मिलते है.

तो वही आप Annandabazar.com  की News Website है जिसे हम Blog कहेंगे जिसमे हर नई न्यूज़ या Article ऊपर आते रहते हैं और पुराने Article पीछे चले जाते हैं. Blog को अमूमन किसी एक व्यक्ति या फिर छोटे Team द्वारा ही चलाया जाता है जहाँ वो Blog पर एक Conversational Style में Information देते हैं.

 

 

Blogger kya hai?

दोस्तों जो व्यक्ति पुरे Blog को बनता है और फिर उसे देखवल करता है उस पर Article लिखता है उनको Promote करता है उसे हम Blogger कहते हैं.

 

Blog Post और pages में क्या अंतर होता है

दोस्तों अभी तक आपने Blog Blog kya Hai और Blog का इतिहास क्या है? ये जाना और साथ ही ये भी जान लिए है की Blog और Website में क्या अंतर होता है.

 

Blog के बारे में नए Blogger को जिस चीज़ को लेकर सबसे ज्यादा उलझन रहती है वो है की Posts और Pages में क्या अंतर होता है. दोस्तों Blog Post निरंतर Update होते रहते हैं जैसे की आपने कोई Post लिखा तो वो सबसे ऊपर चला जायेगा और जो उससे पुराना होगा वो उससे नीचे, इस प्रकार क्रम चलता रहता है. जबकि Pages बिलकुल Static होते हैं जो बदलते नहीं हैं जैसे आपने About Me का कोई Page बना लिया तो उसे अब आपको बार -बार Update नहीं करना पड़ेगा वो स्थिर हो चूका है.

 

 

 

Blog बनाने के फायदे क्या है?

 

1. पैसा कमा सकते है

दोस्तों सबसे पहला फायदा तो यही है Blog बनाने का, की पैसा कमा सकते है, जी हाँ, आप अपने Blog से काफी अच्छा पैसा कमा सकते हो कैसे? ये मै आपको इसी Article में आगे बताने वाला हूँ, Blogging से आज के समय में पेहेले सही काफी सारे लोग काफी पैसा कमा भी रहे हैं.

2. अपना पहचान बना सकते हैं

जैसे की मैंने बताया की Blog का मतलब है की आप Online लोगों को किसी कोई Niche के बारे में जानकारी दे रहे हो. इसका मतलब ए है को:- उनकी मदद कर रहे हो जैसे की किसी को अच्छे Demanding Carrier Option के बारे में जानना है और अपने Blog पर उससे समन्धित Articles लिखा है उसने उसे पढ़ा और उसको जानकारी मिल गयी तो उसकी मदद हो गयी तो लाजमी है की वो आपको Follow भी करेगा और दोस्तों को भी आपके Blog के बारे में बताएगा. तो इसे आपको लोग जानने लगेंगे आपकी एक पहचान बनना शुरू हो जाती है.

3.नया सीखने को मिलेगा

दोस्तों Blogging में सिर्फ लिखना ही नहीं बल्कि आपका Article बहुत सारे लोगों तक पहुचें उसके लिए Online Marketing,Blog Building, SEO आदि बहुत कुछ सीखने होती है साथ ही जो आपका Blog Topic है उस पर भी आपको Update रहना पड़ता है. तो काफी कुछ नया सीखने को आपको Blogging के दौरान मिलता है.

 

 

 

 

Blog बनाने के लिए क्या चाहिए?

1.एक Internet Connection और PC या Laptop

दोस्तों सबसे पहले तो Blogging के लिए आपके पास कोई PC या Laptop होना जरुरी है.काफी सारे लोग पूछते हैं की क्या हम Smartphone से भी Blogging कर सकते हैं ? जरूर कर सकते हो लेकिन उससे आपको बिलकुल भी लिखने में Comfort महसूस नहीं होगा इसलिए मै आपको PC या Laptop ही इस्तेमाल करनेके लिएही बोलूंगा. Internet की जरुरत आपको हमेशा पड़ेगी जब भी आप Blog में काम करोगे. तो ये आजकल हर किसी के पास होता ही है इसका कोई समस्या नहीं है.

2.Niche

इसकेबाद आपको Blogging में एक Niche का चुनाव करना होता है की आप Online किस Niche पर लिखना चाहते हो. आप किस विषय की जानकारी रखते हो या फिर आपको किस चीज़ में रूचि है. ये सब आपको Blog बनाने से पहले सोचना होता है.

3.Domain और Hosting

अब आपको Blog बनबनेके लिए दो चीज़ों की और जरुरत पड़ती है, एक Domain जो आपको खरीदनाही पड़ेगा और दूसरा Hosting इसे भी आपको खरीदना पड़ता है.

यदि आप नया हो या Beginner हो Blogging को Field मे. तो आप Free वाला Domai और Hosting इस्तेमाल करके अपना Blog बना सकते हैं. उसके बाद जव आप Blog के बारे में धीरे-धीरे सीख जाएंगे तब आप मनपसंद Domain और Hosting खरीद सकते हैं.

4.Patience और Dedication चलिए

Blogging में जो दो चीज़ की सबसे ज्यादा जरुरत होती है वो हैं आपकी इच्छा शक्ति की आप अपने Niche को लेकर कितने Dedicated हैं क्योंकि Blogging से पैसे कमाने में आपको समय लग सकता है लेकिन मेहनत आपको हर रोज करनी पड़ती है.

और दूसरा आपके अंदर धैर्य होना बहुत ही जरुरी है क्योंकि Blogging में Result कभी भी एक,दो दिन में नहीं बल्कि महीनो या सालों में मिलता है इसलिए कुछ समय Blogging करने के बाद उसमे कुछ आपको नहीं मिल रहा इस वजह से छोड़े न, बल्कि आप क्या गलती कर रहे हो उस पर काम करें और Patience रखें.

 

 

 

Blog बनाने में कितना पैसा लगता है?

दोस्तों जैसे की आपको मैंने पहले बताया की Blogging आपके लिए एक Business की तरह ही है. लेकिन आपको इसमें कोई बहुत बड़ा Investment करने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है. आप काम यानिकि छोटा Investment करके अपने लिए एक अच्छा Blog बना सकते है.

और आप Blogger.com और WordPress.com पर Free में भी अपना Blogging को शर्बत कर सकते हो लेकिन उसके लिए मै आपको बिलकुल भी नहीं कहूंगा खासकर तब जब आप Blogging को एक Professional के तौर पर देखते हो. दोस्तों अब जहाँ तक बात Blog पर खर्च की है तो बहुत ही मामूली सा है आपको Domain, Hosting और Paid Theme खरीदना होता है और ये सब आपके 10 हज़ार के अंदर तक आराम से मिल जाता है. इसके लिए ज्यादा Tension लेनेकी बात नहीं है.

 

 

 

Blogging से पैसे कैसे कमाए? 

1.Google Adsense से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों सबसे पहले आपको थोड़ा Google Adsense के बारे में बता देता हूँ. ये Google काही एक Product है. जो एक Advertisement Service है जो ज्यादतर हम जैसे Blogger को अपने Blog पर Ads देता है. जब भी कोई Audience हमारे Blog पर आकर उस Advertisements पर Click करते हैं तो उसका 40% Google रख लेता है और बाकि हम Blogger को दे देता है और Basically वो पूरा पैसा कितना होगा ये Depend करता है की उस Advertisements का CPC के ऊपर.

जैसे की मैंने आपको ऊपर बताया था की आप करीब 25+ पोस्ट लिखो और आपके Blog पर हज़ार के आस -पास Traffic आने लगे तो आप Google Adsense के लिए Apply करे और जब कुछ दिन बाद आपका Request Approved की आपको Mail आयेगी तब आप Blog पर Advertisements लगाकर पैसे कमा सकते हो.

2.Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए 

दोस्तों बहुत सारी बड़ी Companies अपने Product या Service को Promote करने के लिए एक Affiliate Marketing चलाती हैं. जिसे हम जैसे Blogging Sign up कर सकते हैं और फिर वहां पर Account बनाने के बाद हमे वो अपने Product के बैनर का Code देते हैं.

 

जिसे हमे अपने Blog पर लगाना होता है और जब कोई Audience आपके Blog पर आकर उस Advertisements पर Click करके उस Company की Website पर जाकर कोई Product खरीदता है उसी उस Blogging को कुछ Commission मिलता है. ए है दूसरा और मुख्य तरीका Blog से पैसे कमानेके लिये.

 

 

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की Blogging Kya Hai और Blogging से पैसे कैसे कमाए? तो अगर आपके मन में इससे जुरे कोई भी सबल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, मई उसके जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *